उदयम पंजीकरण प्रमाणपत्र लाभ

भारत में उदयम पंजीकरण प्रमाणपत्र लाभ


आज eudyogaadhaar.org पर हम आपको उदयम पंजीकरण प्रमाणपत्र के लाभ बताने जा रहे हैं, जो कि सूक्ष्म लघु-मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा घोषित नई प्रक्रिया है। उद्योग आधार ने MSME पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और प्रलेखन को सरल बनाया है। Udyam का पंजीकरण फॉर्म एक पृष्ठ का है, जिसे Udyam पंजीकरण पोर्टल पर भरना बहुत आसान है। उद्योगम में पंजीकरण करके, लघु और लघु उद्योग को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ मिलता है।

MSME Udyam पंजीकरण संख्या, MSME के ​​लिए पंजीकरण करने के लिए लघु और मध्यम उद्यमों के लिए MSME मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई एक 12-अंकीय सरकारी पहचान संख्या है। उदयम का पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है, इसके लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है, एक या अधिक व्यावसायिक उद्यमों को आसानी से पंजीकृत किया जा सकता है, इसलिए उदयम को पंजीकृत करने के लिए यह मुफ़्त है।

उदयम पंजीकरण के लाभ


उद्योग आधार में पंजीकरण करके, व्यवसाय को लाभ मिलता है जैसे:

बैंकों से लाभ: सभी बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान MSME को प्राथमिकता देते हैं और उनके लिए विशेष योजनाएँ बनाते हैं। इसमें आमतौर पर प्राथमिकता क्षेत्र ऋण शामिल होता है, जिसका अर्थ है कि आपका व्यवसाय आसानी से ऋण प्राप्त कर सकता है और बैंक ब्याज दर कम कर सकता है। पुनर्भुगतान में देरी के मामले में आपको स्टे भी मिल सकता है।

कर लाभ: आपके उद्योग के आधार पर, आपको उत्पाद शुल्क छूट योजना का लाभ मिल सकता है या आपको शुरुआती वर्षों में प्रत्यक्ष कर में छूट मिल सकती है।

राज्य सरकारों के लाभ: राज्य सरकार उद्योग आधार से जुड़े व्यवसायों को बिजली, कर और प्रवेश पर सब्सिडी देती है और राज्य सरकार उन्हें बिक्री कर में छूट देती है और उनके द्वारा छोड़े गए सामान के लिए खरीद प्राथमिकता देती है ।

केंद्र सरकार से लाभ: एमएसएमई क्षेत्र को लाभान्वित करने के लिए केंद्र ने क्रेडिट गारंटी योजना, आत्मानिर्भर भारत, शून्य प्रभाव शून्य दोष, गुणवत्ता प्रबंधन मानक और गुणवत्ता प्रौद्योगिकी उपकरण, महिला उद्यमी, हिप ऊष्मायन इत्यादि की शुरुआत की है। केंद्र और राज्य सरकार ने विस्तारित ऋण सुविधाएं।

औद्योगिक विस्तार सहायता और सेवाएं, गोदाम निर्माण के लिए विकसित स्थलों की उपलब्धता, प्रशिक्षण सुविधाओं का प्रावधान, देश के बाहर और बाहर दोनों क्षेत्रों (निर्यात) में विपणन में सहायता, विकसित क्षेत्रों में उद्योगों के निर्माण के लिए सहायता, एमएसएमई में तकनीकी विकास के लिए तकनीकी परामर्श, राजधानी समर्थन, और इतने पर।


उदयम पंजीकरण प्रमाणपत्र के अन्य लाभ


उद्योग आधार के अन्य लाभ इस प्रकार हैं:

  1. विवादों का त्वरित समाधान
  2. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में भागीदारी के लिए विशेष विचार
  3. ऑक्टोय लाभ
  4. स्टाम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क छूट
  5. प्रत्यक्ष कर कानूनों के तहत कई छूट
  6. बारकोड पंजीकरण सब्सिडी
  7. NSIC प्रदर्शन और क्रेडिट रेटिंग पर सब्सिडी
  8. CGSTI के माध्यम से भारत सरकार से काउंटर गारंटी
  9. बैंकों से ब्याज की कम दर
  10. प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए CLCSS योजना के तहत 15% सब्सिडी
  11. सरकारी निविदाओं के लिए आवेदन करते समय छूट
  12. बिजली के बिल में छूट है
  13. आईएसओ प्रमाणन प्राप्त करने के लिए किए गए भुगतान की प्रतिपूर्ति
  14. रुपये की राशि से पात्र ऋण सीमा बढ़ाकर, इष्टतम कारणों के लिए। 25 लाख से रु। 50 मिलियन
  15. गारंटी कवर की सीमा 75% से बढ़ाकर 80% करें
  16. MSME / SSI द्वारा विशेष विनिर्माण के लिए उत्पादों का आरक्षण
  17. लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आसान पंजीकरण और अनुमोदन
  18. IPS सब्सिडी के लिए योग्य
  19. सरकारी निविदाओं के आवंटन में प्राथमिकता
  20. उत्पाद शुल्क छूट योजना
  21. पेटेंट पंजीकरण के लिए 50% अनुदान
प्रशासन आर्थिक और सामाजिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए MSME क्षेत्र की अत्यधिक देखभाल कर रहा है, ऊपर सूचीबद्ध लाभों के अलावा, इस क्षेत्र का समर्थन करने के लिए कम धन लागत के लिए अधिक ऋण उधार देता है। इसलिए आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम स्तर के व्यवसायों को दिए गए सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए भारत में अपने व्यवसाय के लिए सबसे शुरुआती अवसर पर उद्योग आधार प्रविष्टि या एमएसएमई उद्योगम पंजीकरण प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए।

सरकार खुद MSME में निवेश करने के लिए भारतीयों को प्रोत्साहित कर रही है। कोरोना लॉकडाउन में, भारत सरकार ने एमएसएमई क्षेत्र की वृद्धि के लिए ऋण के रूप में 3 लाख करोड़ रुपये वितरित करने के लिए कहा है। यानी आने वाले कुछ महीनों में MSME के ​​तहत कई तरह के लोन बांटे जाएंगे। अगर आप पहले से ही MSME Business से जुड़े हैं तो आपको फायदा हो सकता है और यदि आप एक नया उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, तो आप भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एमएसएमई बिजनेस स्थापित करने के लिए आपको बस एक अच्छा बिजनेस मॉडल होना चाहिए। सरकार आपको व्यापार के लिए काफी हद तक मदद करती है।

सभी स्टार्टअप और मौजूदा व्यवसाय स्वामी अब eudyogaadhaar.org पर पंजीकरण कर सकते हैं, जो पंजीकरण के लिए एक त्वरित और सरल सिंगल-विंडो सिस्टम है। हमारे साथ Udyam पंजीकरण ऑनलाइन के लिए हमारी सहायता लें। दस्तावेजों या प्रमाण की कोई आवश्यकता नहीं है, बस अपने व्यापार विवरण और आधार संख्या के साथ फॉर्म भरें। 1-2 घंटे में आप अपने पंजीकृत ईमेल पर अपना उदयम प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त करेंगे।

MSME ऋण, लघु उद्योग सब्सिडी, प्रमाणन रियायत जैसे सभी सरकारी लाभों को प्राप्त करने के लिए अब और इंतजार न करें। उदयम पंजीकरण के लिए आवेदन करें |


Other Related Latest Post
  • Apply For Udyam Registration
  • MSME Udyam Registration
  • Udyam Registration Online MSME Registration
  • New Msme Registration Process
  • Udyam Registration Form
  • MSME Registration Process, Benefits, Documents required
  • उदयम एप्लीकेशन प्रिंट करें Print Udyam Application in Hindi



  • sample

    Lokesh Rawat, From Madhya Pradesh

    Recently applied MSME Certificate

    ⏰(1 Hours ago)         Verified

    MSME REGISTRATION PROCEDURE - FAST AND EASY..!!


    Fill the MSME application
    form

    Make online payment to confirm your application

    Our executive will process your application

    Certificate will be sent to e-mail id

    LAST UPDATED ON : 27/02/2024
    TOTAL VISITOR : 4,89,650
    WEBSITE MAINTAINED BY UDYAM REGISTRATION CENTER

    THIS WEBSITE IS A PROPERTY OF A CONSULTANCY FIRM, PROVIDING B2B CONSULTANCY SERVICES.